देश को एकता के सूत्र में बांधता है संविधान : अंशुमान

JAMUI HUNT/ News Desk | भारत का संविधान देश की विशिष्टताओं और विविधताओं को एक सूत्र में पिरोता है,जो राष्ट्र से हमारा परिचय कराते हैं। उक्त बातें जन शिक्षण संस्थान जमुई (JSS Jamui) के निदेशक (Director ) अंशुमान (Anshuman) ने संविधान दिवस के मौके पर कहा।


दरअसल, जिले के झाझा प्रखण्ड क्षेत्र अंतर्गत सुन्दरीटाड़ गांव में जन शिक्षण संस्थान जमुई ने रविवार को अपने लाभार्थियों और ग्रामीणों के बीच संविधान दिवस मनाया। उपस्थित लाभार्थियों एवं ग्रामीणों को संविधान की महत्ता बताई गयी और उसके नियमों का पालन तथा अपने कर्तव्यों के प्रति जागृत किया। निदेशक अंशुमान ने संविधान की उद्देशिका, मूल कर्तव्यों एवं प्रमुख मूल अधिकारों के बारे में जानकारियां प्रदान की और उनके निर्वहन का संकल्प दिलाया। निदेशक ने बताया कि, इससे भारतीय नागरिक को समानता , स्वतंत्रता , संस्कृति एवं शिक्षा के आलावा कई मौलिक अधिकार प्राप्त हुए हैं। निदेशक ने बताया कि संविधान के आदर्शों और मूल्यों के संरक्षण का दायित्व हम सभी देशवासियों, और युवा पीढ़ी के कंधों पर है। जरूरत है कि युवा राष्ट्र के विकास और राष्ट्र कल्याण के प्रति स्वयं को आत्मार्पित करें।
मौके पर प्रोग्राम ऑफिसर अमित कुमार, प्रोग्राम एसिस्टेंट कुन्दन कुमारी, एसिस्टेंट प्रोग्राम ऑफिसर अभिषेक कुमार झा, ट्रेनर उषा देवी, शिव नन्दन कुमार, ई. प्रदीप कुमार रविदास समेत संस्थान के दर्जनों प्रशिक्षु मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page